Tuesday 22 November 2016

3 POWERS आपकी सफलता का रहस्य।।

दोस्तों आज के PASE मीटिंग में आप सभी का स्वागत है।

आज का विषय, 3 पावर्स , बहुत ही इम्पोर्टेन्ट विषय है। 3 पावर्स का अर्थ , तीन शक्तिया , तीन जीवन के ऐसे सिद्धांत जो आपके जीवन के हर पहलु को छूता है। जीवन के हर समस्या के समाधान ढूंढने में मदद करता है। ये ३ पावर्स का सिद्धांत हमारे आत्म विश्वास को बढ़ाने में मदद करता है।  

व्यक्ति से व्यक्तित्व बनने में 3 पावर्स का सिद्धांत हमे बहुत  मदद करता है।  जब हम 3 पावर्स के सिद्धांत को पुरे तरीके  से आत्म सात करते है , तो लोगो को हमारे प्रति विश्वास पैदा होता  है। हमे बड़ी टीम बनाने में मदद करता है। 
ये 3 पावर्स का सिद्धांत हमे जीवन में नई दिशा और  नई ऊर्जा पैदा करता है । आपको अपने मन्ज़िल पर पहुचने में मदद करता है ।

3 पावर्स  ब्रिट सिस्टम का वो वैल्यू सिस्टम  है, जो आपके जीवन में सफलता की नई राह पैदा कर देता है।
जितने भी लोग एमवे बिज़नेस में अपना बड़ा बड़ा बिज़नेस एम्पायर खड़ा किये है, उसका मुख्य वजह ब्रिट की वैल्यू सिस्टम ही  है। 
आप जब किसी फैमिली से कनेक्ट होते है, तो आपको ये वैल्यू सिस्टम बहुत मदद करेगा।
जब आप किसी प्रॉस्पेक्ट से अपने संवाद की शुरुआत करें, आप शुरुआत ब्रिट के वैल्यू सिस्टम से ही करे। आप को नए लोगो से कनेक्ट होने में ब्रिट का वैल्यू सिस्टम बहुत मदद करता है।

हमारे बिज़नेस का वैल्यू सिस्टम , सफलता की गारंटी देता है। हम लोगो को इस पर मेहनत करना होगा।
ये एक ऐसा विषय है, जिससे हम लोग सब कमाल करने जा रहे है।
मामूली से मामूली व्यक्ति इसे अपना कर, बडी से बडी सफलता अर्जित कर सकता है।
3 पावर्स वैल्यूज आपको आपके हर लक्ष्य तक पहुचने में मदद करेगा।
बड़ी टीम बनाने का रहस्य है, ब्रिट सिस्टम के ये 3 वैल्यूज।
पहले आप प्रॉस्पेक्ट को ये बताये की वो एक ऐसे बिज़नेस सिस्टम के हिस्सा होने जा रहे है, जिसे उपयोग , अभ्यास कर के किसी भी सफलता की मन्ज़िल को प्राप्त किया जा सकता है।

ब्रिट हमे सफलता के बेस्ट वैल्यूज सीखा रहा है।

पावर ऑफ़ स्पोकन वर्ड्स।
पावर ऑफ़ सबमिशन।
पावर ऑफ़ यूनिटी।

पावर ऑफ़ स्पोकन वर्ड्स: POWER OF SPOKEN WORDS 

आप जो चाहते है वो ही बोला करे। आपके शब्द आपके भविष्य है।
आप जैसा बोलते रहेंगे आपका भविष्य वैसा ही बन जायेगा।
आप बोलिये मैं एमवे से 1 लाख रुपये एक्स्ट्रा इनकम के रूप में कमाने जा रहा हु।
आप बोलिये, मेरे टीम में इस शहर के सबसे अच्छे डॉक्टर्स, इंजीनियर, बड़े बड़े प्रोफेसर्स, बैंकर्स, 10 लाख से ऊपर कार में घूमने वाले लीडर्स, बड़े बड़े मकान वाले लोग सब मेरे टीम में होंगे।
आप बोलिये मैं अपने शहर का MULTA MULTA  मिलियनेयर बनने जा रहा हु।

हमेशा याद रखे हम सच्चाई बताने वाले बिज़नस में नही है , सच्चाई बदलने वाले बिज़नस में है।
आज जो आप है, कल वो आप नही होंगे। 
सच्चाई ये है की आपके पास ज्यादा शिक्षा नहीं है, ज्यादा पैसा नहीं है, ज्यादा इज़्ज़त नहीं है , पर आप इसे ही याद करते रहेंगे, यही सोचते रहेंगे, अपनी भाषा में यही बातें लाते रहेंगे  तो आप अपने जीवन में उस स्तर से ऊपर नहीं उठ पाएंगे। 
आप उन बातें को बोलिये जो आप भविष्य में चाहते है, आप उसे याद कीजिये जैसी इज़्ज़त , जैसा आचरण ,जैसा पैसा आप चाहते है बस उन्ही चीज़ो को बोलते रहे , आपका भविष्य वैसा ही आपके सामने खड़ा हो जायेगा।  

आप का कल आज के संगत पर निर्भर करता है।
अच्छा भविष्य , अच्छे संगत पर निर्भर करता है।

आपका स्पोकन वर्ड्स आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।
ख़राब समय सबके जीवन में आता है और निकल जाता है।

स्पोकन वर्ड्स का अभ्यास : (अपने आप से )

मैं ईश्वर के सबसे अच्छे क्रिएशन है। ईश्वर ने मुझे अच्छा दिमाग दिया है ।  ईश्वर ने मुझे अच्छा स्वास्थ  दिया है । मैं इस जीवन में कुछ बड़ा , कुछ ऐसा कर के जाऊंगा जो मेरी आने वाली कई पीढ़िया याद रखेगी । 
 ईश्वर मेरे साथ है। मेरे पास बहुत सम्मान, सफलता ,पैसा आने वाला है।
मैं अपने लोक व्यवहार पर हमेशा काम करता रहूँगा। 
जैसे जैसे मेरा लोकव्यवहार अच्छा होता जायेगा, मैं वैसे वैसे सफलता के पदान पर आगे बढ़ता रहूंगा। 
मेरे टीम में शहर के सब अच्छे अच्छे लोग ज्वाइन कर रहे है।
हर तरफ से नए नए लोगो की जोइनिंग की सुचना मुझे मिल रही है।  मेरे टीम में चारो तरफ उत्साह है। एमवे बिज़नेस दिल को छूने वाला काम है , इसलिए इसे मैं क्रान्तिकारी काम मानता हु । 
अगले साल मेरा बहुत बड़ा बिज़नस होने वाला है।
मेरे डाउन लाइन सबसे अच्छे डाउन लाइन है। मैं अपने डाउन लाइन को बहुत प्यार करता हु। मेरे डाउन लाइन मेरी बहुत इज़्ज़त करते है। 
मैं अपने हर लेग में पहले जोड़ी बनाऊंगा फिर टीम बनाऊंगा। 

अपने डाउन लाइन के लिए स्पोकन वर्ड्स :

मेरे एक एक डाउन लाइन  भगवान से  दिए हुए उपहार है। 
मेरे टीम के हर ADS प्लैटिनम से ऊपर का बिज़नेस अवश्य करेगा। 
मैं अपने टीम के हर लोगो को मुझसे सवाल पूछने का अनुमति देता हु।
मेरी टीम में सब काबिल लोग है, और अच्छे काबिल लोग आने वाले है।  मेरे टीम के हर लोग गोल सेट कर के काम कर रहे है। हर एक ADS हर दिन नए नए स्किल्स सीख रहे है।

बच्चो के लिए स्पोकन वर्ड्स :

मेरे बच्चे बहुत काबिल बच्चे है।  एक दिन ये समाज में मेरी प्रतिष्ठा को बहुत बढ़ाएगा। हर बच्चो में कमी होती है और समय के साथ सब ठीक हो जायेगा। मेरा बेटा भीड़ से अलग है।  बहुत अलग है मेरा बेटा या मेरी बेटी। जीवन में ये बहुत आगे जायेगे। दुसरो की मदद करने की भावना इनमे जन्म से ही है। मेरा बेटा हम लोगो की सभी बातें मानता है। 

पत्नी के लिए स्पोकन वर्ड्स :

मेरी पत्नी बहुत समझदार है।  घर का बहुत अच्छे से ख्याल करती है। मेरी पत्नी खाना बहुत अच्छा बनाती है। बच्चो का ध्यान बहुत अच्छे से रखती है। हम लोगो का तालमेल बहुत अच्छा है। वो मेरी बहुत इज़्ज़त करती है।

माँ बाप के लिए मेरा स्पोकन वर्ड्स :

मेरे मम्मी पापा बहुत ही अच्छे इंसान है।  उन लोगो  ने हम लोगो की बहुत ही अच्छे से परवरिस की है। बचपन में उन्होंने हम लोगो के लिए बहुत कष्ट उठाया है। मुझे अपनी मम्मी और पापा से बहुत लगाव है। मैं अपनी पापा को बहुत प्यार करता हूँ और हमेशा करता रहूँगा। 

इस तरह की बातों से आपका विश्वास बढ़ता है, आपके अंदर का पावर बढ़ता है। इसे अपनी आदत बनाये। 

पावर ऑफ़ सबमिशन POWER OF SUBMISSION 

एमवे बिज़नस में टीम बिल्डिंग का ये बहुत पावरफूल वैल्यूज है।
बड़े काम या बड़ी सफलता अर्जित करने के लिए आपको ब्रिट सिस्टम के सबमिशन में रहना होगा।
बड़ी कामयाबी के लिए, किसी न किसी को मेंटर , गुरु बना कर काम करना होगा।
दुनिया मे जितने लोग आपको सफल दिखते है, उन सबके पास कोई न कोई गुरु होता है।

और ये सच्चाई, सामान्य लोगो को पता नही होता।
एमवे बिज़नस में सफल होने के लिए आपको एक मेंटर ( गुरु ) की ज़रूरत होती है। आप उसकी हर बात माने। 
जब आप अपने मेंटर से काउंसलिंग करते है यानि आप अपने मेंटर के सबमिशन में है। 
कभी कभी हम अपने जबान से स्वीकार करते है की हम ब्रिट प्रिंसिपल का सम्मान करते है पर एक्शन कुछ और कहता है। ब्रिट के सबमिशन में है, यानि अपने मेंटर के सबमिशन में है। ये बड़ी टीम बनाने के लिए बहुत ही ज़रूरी होता है। अगर आप अपने मेंटर के सबमिशन में रह कर काम नहीं कर रहे है तो फिर आपके डाउन लाइन आपके सबमिशन में किस तरह काम करेंगे। विरले लोग ही इस बात को समझ पाते है इसलिए सफलता हमेशा अल्पसंख्यक होता है। 

सबमिशन की फीलिंग आपकी सफलता के लिए बहुत ज़रूरी है।
100% सबमिशन आपका अपने मेंटर की तरफ होना चाहिए। अपने अपलाइन की गलती न पकड़े, उनकी कमी पर नज़र न रखे। आप अपने ऊपर काम करे। 
हर इंसान का कुछ गुण होता है, और कुछ दोष। जिसे हम स्ट्रेंथ और वीकनेस भी कहते है। हमे केवल UPLINE का स्ट्रेंथ पर फोकस करना है। 

आपका मेंटर, आपका LOS भारत  का सबसे अच्छा LOS है। अगर आप ऐसा सोचते है तो आपका विकास बिज़नेस में बहुत तेजी से  होगा। अगर अपने LOS में कमिया और दूसरा LOS अच्छा लग रहा है तो ऐसे में नुकसान सबसे अधिक आपको ही होगा। आप अपने डाउन लाइन के लिए अच्छा LOS बनने की कोशिश करे।   आपकी पत्नी आपको अच्छी दिखनी चाहिए तभी तो आपका तालमेल उसके साथ अच्छा होगा। अपने LOS में  अच्छाई देखना शुरू कर दे, परफेक्ट तालमेल आपका अपने लीडर के साथ बन जायेगा।
आपका सबमिशन BWW की तरफ 100% होना चाहिए।
आपका सबमिशन एमवे कारपोरेशन की तरफ 100%.
जब आप अपने आपको सबमिट करते है, मतलब आप अपने ड्रीम के लिए पूरे तरीके से तैयार हो चुके है। आपका सबमिशन आपके गोल की तरफ होना चाहिए।
इस तरह का माइंड सेट आपके अंदर विश्वास बढ़ाता है। सबमिशन की फीलिंग आपके अंदर पावर और दिशा का संचार करता है। सबमिशन की फीलिंग से आपका अंदर बड़ा बिज़नस करने का विश्वास जन्म ले लेता है।
सामान्य व्यक्ति पूरा जीवन बिना मेंटर के गुज़ार देता है। वो नम्बर 1 बनने की कोशिश में लगा रहता है। सफल लोग पहले नम्बर 2 बनने की कोशिश करते है, विद्यार्थी बनने की कोशिश करते है, और उनका मुकाम समाज में सबसे ऊपर होता है।  

पावर ऑफ़ यूनिटी  POWER OF UNITY 

सबसे पहले यूनिटी विथ गॉड।

ईश्वर का सम्मान करें। आप केवल एफर्ट लगा सकते है , कृपा तो भगवन से ही आती है । भगवान की तरफ से निराश नहीं होना है, अपना एफर्ट जारी रखे , आशीर्वाद और आशीष तो अवश्य आएगा।  हो सकता है आपकी परीक्षा लम्बी हो रही है , इसलिए की आपको भगवान पहले  योग्य बनाएगा फिर आशीष देगा। इसलिए भगवान को राजी करने के लिये अपना प्रयास जारी रखे।

दूसरा अगर शादी हो गयी है तो यूनिटी विथ वाइफ।

पत्नी को सम्मान करें। जब आपके और आपकी वाइफ में तालमेल और सामंजस्य दिखता है, तो आपकी पहली टीम यानी होम टीम की सफलता दिखती है। एकता में आकर्षण है, एकता में विश्वास है। जहाँ एकता दिखता है , लोग वहीं आकर्षित होते है।  इसलिए आप अपनी पत्नी को राजी करे, तभी आप बड़ी टीम बना पाएंगे। डर काल्पनिक होता है, शुरुआत करे , पहल करने की सलाह दे, वहीं डर विश्वाश में बदल जायेगा। 
यही होम टीम की यूनिटी आपके अलग अलग आर्गेनाईजेशन में डुप्लीकेट होना शुरू हो जायेगा। 
लोग फिर आपकी सफलता को देख कर कहते है , आपका एमवे बिज़नेस चल गया है , सबका थोड़ी चलेगा। 
पर वे लोग  इस बात को नहीं समझ रहे है की , एमवे बिज़नेस में कोई भी सफल हो सकता है , अगर वो व्यक्ति सवाल करने से बेहतर BWW सिस्टम के बनाये हुए सिद्धांत पर चलना शुरू कर दे। 


तीसरा यूनिटी, UPLINE के साथ। UPLINE के साथ तालमेल बना कर काम करे। 

UPLINE के साथ यूनिटी तब ही बन पाएगी जब आपका सपना होगा।
जितना बड़ा सपना, उतना मज़बूत UPLINE से सम्बन्ध। अपने UPLINE  को EDIFY करने की आदत बना ले।  हो सकता है उनमे कुछ कमी हो, कम पढ़े लिखे हो, कम पैसे वाले हो , पर ध्यान रखे , इस बिज़नेस में वहीं सफल होगा जो लोगो को साथ ले कर चलने में सफल हो। साथ ले कर चलने की आदत यानि लोगो में अच्छाई देखने की आदत। UPLINE में कमी निकालने वाले लोग कभी टीम नहीं बना पाएंगे।  हो सकता है उनका नज़रिया सही हो , पर टीम बनाने की समझ में कमी है।  लोगो को साथ ले कर चलना है , इसके लिए हमे अपने UPLINE के साथ अच्छे संबंध बनाना ज़रूरी है। उसी संबंध को देख के मेरी डाउन लाइन को उम्मीद मिलती है।  
दूसरा इम्पोर्टेन्ट चीज़ है सपना , सपना आपके रिलेशनशिप का आधार है। एमवे बिज़नेस में सफल लोगो के क्लब में रहने के लिए आपके पास एक  सपना होना ज़रूरी है। अगर आपके पास सपना नहीं है तो आप UPLINE के साथ तालमेल बनाने में तकलीफ जाएगी।  
अब परिवार का उदहारण ले, आपके बच्चो में सबसे करीब वो बच्चा  होगा , जो होनहार होगा, जिसका सपना बड़ा होगा।  प्यार आप सब बच्चो से करेंगे , पर इसकी दिल में जगह कुछ विशेष होगा।  

चौथा यूनिटी अपने प्यारे प्यारे डाउन लाइन के साथ।

अपने डाउन लाइन का सम्मान करें। जब आप अपने डाउन लाइन का सम्मान करते है, तो वो आपके खाता में जमा हो रहा है। ब्याज के साथ सब आपको वापस मिलने वाला है।
विचारो में अंतर हो सकता है, पर उन विचारों को भूल कर एकता बनाना सीखने में समझदारी है। नही तो उलझे रहने के लिए छोटी छोटी चीज़े पर्याप्त है। और ये एटीट्यूड आगे बढ़ने में बहुत बड़ा रुकावट बनता है ....
एकता में बल है, ये बहुत पुराना कहावत है।
इस विचार को अपने जीवन में...अपने एमवे बिज़नेस में उतारे। बिना यूनिटी के आप अपने टीम में नए लोगो को आकर्षित नही कर पाएंगे।
जितनी बड़ी यूनिटी उतनी बड़ी सफलता।
यूनिटी से आपके टीम के प्रति लोगो का आकर्षण बढ़ जाता है। सबका विकास एक साथ होता है।

अपने डाउन लाइन में कमी न देखे।
उनमे अच्छाई देखने की आदत बनाये।
उन्हें ENCOURAGE करे, हिम्मत दे, वो आपसे कनेक्ट हो जाएंगे।

डुप्लीकेशन का बिज़नस है, कंपाउंडिंग का बिज़नस है, इसलिए इस टीचिंग के डुप्लीकेशन से कमाल होने वाला है हम सभी के  बिज़नस में।
चारो तरफ कंपाउंडिंग शुरू हो जायेगा।
नई नई सफलता,  लोग इस सिद्धांत को उपयोग कर के ला रहे होंगे , अपना फर्स्ट वीक गोल पूरा कर रहे होंगे। अपनी टीम में रिलेशनशिप ठीक कर रहे होंगे , अपने छोटे छोटे गोल पूरा कर रहे होंगे , टीम में विवाद नाम की कोई चीज़ नहीं होगी।  
आप 3 पावर्स के सिद्धांत को उपयोग कर के एक आदर्श स्थापित कर रहे होंगे , आप आने वाले समय में हज़ारो हज़ार लोगो के रोल मॉडल बनने जा रहे है। 
ये सिद्धांत नहीं, व्यक्तित्व निर्माण का सूत्र है।  लोगो के अंदर की क्षमता बाहर निकालने का फार्मूला है।  बस 3 पावर्स की टीचिंग को टीम में एजुकेट ( EDUCATE ) करते रहना है और एक बहुत बड़ी टीम का निर्माण कर दिखाना है।  

I WILL CREATE THE MOST UNIFIED TEAM IN AMWAY INDIA HISTORY .

आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद।

मेरी शुभकामनाये।।

अब रुकना नही है।।

सवाल :  ( इन सवालों का जवाब लिख कर अपना नोट्स तैयार कर ले )

1. 3 पावर्स से आप क्या समझते है।
2. 3 पावर्स के वैल्यू सिस्टम से हम अपने जीवन में क्या क्या लाभ ले सकते है।  
3. पावर ऑफ़ स्पोकन वर्ड्स से आप क्या समझते है। 
4. पावर ऑफ़ यूनिटी से आप क्या समझते है। 
5. पावर ऑफ़ सबमिशन से आप क्या समझते है। 
6. पावर ऑफ़ स्पोकन वर्ड्स का कुछ उदहारण दीजिये।
7. हम सच्चाई बताने वाले बिज़नेस में नहीं है, सच्चाई बदलने वाले बिज़नेस में है। इसका क्या तातपर्य है। 
8. स्पोकन वर्ड्स का कुछ उदहारण रखे जो आप अपने लिए उपयोग करते है या करेंगे । 
9. स्पोकन वर्ड्स का कुछ उदहारण रखे जो आप अपने डाउन लाइन के लिए उपयोग करते है या करेंगे। 
10. स्पोकन वर्ड्स का कुछ उदहारण रखे जो आप अपने बच्चो के लिए उपयोग करते है या करेंगे। 
11. स्पोकन वर्ड्स का कुछ उदहारण रखे जो आप अपनी वाइफ के लिए उपयोग करते है या करेंगे। 
12. स्पोकन वर्ड्स का कुछ उदहारण रखे जो आप अपने माँ बाप के लिए उपयोग करते है या करेंगे।
14. पावर ऑफ़ सबमिशन से आप क्या समझते है।
15. आपका मेंटर , आपका LOS भारत का सबसे अच्छा है , ऐसा सोचने से आपको क्या फायदा होगा।
16. पावर ऑफ़ यूनिटी से आप क्या समझते है। 
17. पावर ऑफ़ यूनिटी के अंतर्गत हमे किस किस से यूनिटी बनाने का प्रयास करना चाहिए। 

No comments:

Post a Comment