Tuesday, 27 March 2018

Hindi ..Home meeting ..MOC Hosting

        ( घर पर इसका हर दिन प्रैक्टिस करे, और अपने टीम का प्रैक्टिस करवाये )
             
    मॉडरेटर ऑफ़ सेरेमनी (MOC) मंच संचालक

दोस्तों नमस्कार, ( 2 बार या 3 बार)

आज के होम मीटिंग में आप सभी का स्वागत करता हु।

मेरा नाम ........, सबसे पहले मैं ईश्वर को बहुत बहुत  धन्यवाद देता हूँ हम लोग सभी विश्व का सबसे तेज़ बढ़ता हुआ बिज़नस देखने के लिए एक साथ  इकठ्ठा हुये है।

जिस बिज़नस की हम आज चर्चा करने जा रहे है, वो विश्व के 100 से अधिक देशो में पिछले लगभग 60 सालो से धूम मचाते हुए आगे बढ़ रहा है।

तैयार है आप लोग।......यस

मुझे उम्मीद है आज की मीटिंग बहुत सारे लोगो के ज़िन्दगी में एक नई उम्मीद पैदा करेगा।

आज के गेस्ट स्पीकर बहुत ही स्पेशल है। वैरी वैरी स्पेशल...

मैं इनका बहुत सम्मान और आदर करता हु , मैं इनसे कुछ न कुछ सीखता रहता हु...बहुत जबर्दस्त लीडर है।

.( थोड़ा उनका बैकग्राउंड बता दे )

इनका समय, इनका ज्ञान, इनका अनुभव सब हमारे लिए बहुत महत्यपूर्ण है। पेन डायरी सब तैयार कर लीजिए। तैयार है आप लोग...

आइये दोस्तों हम इनका स्वागत ज़ोरदार तालियों से करे।

  वेलकम सर....वेलकम।।

              ….…..........…...…..................

                         समापन

धन्यवाद सर, आपका बहुत बहुत धन्यवाद।
आइये दोस्तों हम अपने लीडर का ज़ोरदार तालियों से धन्यवाद करे।
दोस्तों मुझे उम्मीद है, मैंने आपसे जितना वादा किया था उससे कही ज्यादा हम लोगो ने आज के मीटिंग से प्राप्त किया।

Am I right?  क्या मैं सही बोल रहा हु ?

चलिए दोस्तों, फिर भी अगर कोई सवाल आपके मन में आ रहा हो, हमारे लीडर अभी है, आप उनसे पूछ सकते है।
आज की मीटिंग यहाँ समाप्त होती है।
आप सभी का यहाँ आने का बहुत बहुत धन्यवाद।

आप सभी का बहुत बड़ा बड़ा एमवे बिज़नस हो।
आप सभी अपने अपने घर सुरक्षित जाये।

........बहुत बहुत धन्यवाद, मेरी शुभकामनाये।।

Saturday, 4 March 2017

English & Hindi..MOC ( Master of ceremony ) for Home Meetings


ENGLISH HOSTING 

Good evening friends,

I am ......... from raipur. First of all, let me thank God for this great privilege and honour to stand in front of u all. Today's meeting is very very special.

I am very happy and excited to introduce a great speaker today.

Are u all ready? 

WoW, ..let me congratulate each one of you for being part of today's meeting.

I am feeling blessed to welcome you all in today's meeting.
Please give yourself a great round of applause.


Anybody first timer today.


WOW !! Today will be the turning point of many of you.

We have a very very special guest today.

Today I have the honor to welcome our very special guest...

He is a great leader. Very very powerful leader.
His time, his knowledge, his experience is a great asset for each one of us.


Are u all ready to welcome him? ...yes.

So Ladies & Gentleman, please stand-up on your feet...and bring the roof down, with a rousing welcome , to none other than,  Mr & Mrs ...........


              CONCLUSION ( समापन ) 

Thank you sir, thank u very much.
What a session. Mind blowing.
Let us all thank our guest, with a thunderous ( गगन भेदी ) applause ( तालिया ).

Great, that was a really a life changing session.
Hope, we all got , much more than what was promised.
Am I right ? .....yes

That is all for today from our side. We hope u had a great time today.

If u have any question , u are free to ask question to our leader and get your solution.

We conclude our meeting today. We all have great love &  respect for you all . Hope together we will have great time in this business.

Good night, and wish u safe journey back home.

Thank you !!

..................


HINDI HOSTING 

दोस्तो नमस्कार,

मेरा नाम ....... , और आज के  मीटिंग में आप सभी का स्वागत करता हु। आप सभी अपने लिए ज़ोरदार डिजिटल तालिया दे सकते है।

सबसे पहले मैं ईश्वर को धन्यवाद देता हूं, अपने अपलाइन को धन्यवाद देता हूँ, की आज मुझे बहुत ही स्पेशल गेस्ट को आमंत्रित करने का अवसर प्राप्त हुआ है।

तैयार है आप लोग !!

वाओ !!!! आज का दिन हो सकता है आपके जीवन का बहुत ही अच्छा अनुभव हो। 

आज हमारे बीच बहुत ही स्पेशल गेस्ट है जो एक बहुत ही सफल व्यक्ति है। उनका समय, उनका ज्ञान , उनका अनुभव सब हम सभी के लिए बहुत महत्यपूर्ण है।

क्या आप तैयार है। 

पेन कॉपी ले कर तैयार हो जाये, ताकि हम अपने लीडर के अनुभव का पूरा पूरा लाभ ले सके।

So लेडीज एंड जेंटलमैन, प्लीज हेल्प मी वेलकम आवर ग्रेट लीडर, ग्रेट हेल्थ एडवाइजर, Mr वक़ार अफ़ज़ल।

                  समापन

धन्यवाद सर, आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

आइए वक़ार सर का जोरदार तालियों से धन्यवाद करें।

मुझे उम्मीद है, दोस्तो मैने आपसे जितना वादा किया था, उससे कही अधिक प्राप्त हुआ होगा।

क्या मैं सही बोल रहा हूं।

आप सभी ने बहुत अच्छे ऑडियंस की तरह आज के क्लास का लाभ लिए।

आप सभी को बहुत बहुत धन्यावाद। 

आज की मीटिंग यहाँ समाप्त होती है। अगर आपके मन मे कोई सवाल पैदा हुआ हो, हमारे वक़ार से आप इसका समाधान प्राप्त कर सकते है।

पुनः, वक़ार सर को धन्यवाद करते हुए आज का हेल्थ मीटिंग यहाँ समाप्त करता हूं।

आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद।

........



Friday, 3 March 2017

SOFT SKILL HINDI

हमारे बिज़नेस का सॉफ्ट स्किल : एडिफिकेशन , नो क्रॉस लाइनिंग , काउंसलिंग 

दोस्तों नमस्कार, 

सबसे पहले मैं ईश्वर को धन्यवाद देता हूँ, आज के इस महान अवसर के लिए। 
आज के PASE ( PRODUCT & SYSTEM EDUCATION ) मिटिंग में आपका स्वागत है।
आज का मेरा विषय है सॉफ्ट स्किल । सॉफ्ट स्किल , एक ऐसा स्किल होता है जो सामन्य रूप से नज़र नहीं पड़ता है , अनदेखा रह जाता है  पर बिज़नेस टीम बनाने के लिए बहुत ज़रूरी होता है ।

ये तीन सॉफ्ट स्किल को हम एडिफिकेशन, नो क्रॉस लाइनिंग , और काउंसलिंग कहते है ।

एडिफिकेशन :

एडिफिकेशन का मतलब दुसरो के अंदर अच्छाई  देखना।  लोगो के अंदर अच्छाई देखने से , आपस में परस्पर विश्वास बढ़ता है, प्यार बढ़ता है। 
जब आप किसी को एडिफाई  करते है तो उसकी फीलिंग आप के प्रति बहुत अच्छी हो जाती है, काम में मज़ा आने लगता है।  एडिफिकेशन से लोगो की क्षमता बढ़ती है।  
एडिफिकेशन के महोल में ही बड़ी टीम तैयार हो जाती है। बातो की  काट छांट करने वाले लोग 10 - 20 लोगो की टीम तो बना लेते है, पर 200 या 500 लोगो की टीम बनाने के लिए संघर्ष कर रहे होते है। 

दोष और गुण के आधार पर लोगो का अवलोकन नहीं करना है। सभी को साथ में लेकर चलना हमारा उदेश्य होता है। 
  ये स्वीकार करना की लोगो के अंदर कमिया भी होती है, और अच्छाई भी होती है। हमारा लक्ष्य लोगो को साथ ले कर चलना। कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता है , न ही हम बन सकते है। Mr Perfect की कल्पना हमे कभी नहीं रखना चाहिए।  दुनिया में कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता है। हर दिन नई गलतिया करना और सुधार लाना , इसे ही लीडरशिप कहते है।

दूसरे के महत्व को बढ़ाना। दुसरो को महत्वूर्ण होने की फीलिंग कराना , एक सफल व्यक्ति की पहचान होती है। अगर हमे एक बड़ी टीम का निर्माण करना है, तो एडिफिकेशन का महौल टीम के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाना हमारी लीडरशिप की जिम्मेवारी है। 
हर जगह इस कल्चर की आज ज़रुरत है।

घर में मां बच्चो के सामने उनके पिता को एडिफाई करे।

बाप, ध्यान रखे बच्चो के सामने उनकी माँ को एडिफाई करे।


इस माहौल में पूरे परिवार में जबरदस्त एकता बनी रहती है।

दुनिया में हर जगह उसी टीम का बोलबाला है जहाँ एडिफिकेशन का कल्चर बना हुआ है। 
जहाँ लोग एक दूसरे की इज़्ज़त करते है। दूसरे का महत्व को बढ़ाने का काम करते है। उसी टीम में एकता बनी रहती है। 
बड़ी टीम बनाने का सीक्रेट है एडिफिकेशन , जिस टीम में जितना अधिक एडिफिकेशन होता है, उस टीम में उतनी बड़ी सफलता होती है ।

आप ध्यान दीजिए आज सबसे ज्यादा सफलता  कहां है, जहाँ सबसे ज़्यादा एडिफिकेशन कल्चर है।
फिल्म इंडस्ट्री में लोग एक दूसरे का तारीफ करते पाए जाते है, और आम जनता टीवी के सामने बैठ कर उसे निहारती रहती है। तालियां बजती है, खुशियाँ मनाती है |

क्रिकेट की दुनिया  में कमेंटेटर, खिलाडी एक दूसरे की तारीफ पर अपना फोकस बनाये रखते है और समाज पर और अपने दर्शको पर जबरदस्त प्रभाव बनाते है |

तीसरा बड़ी इंडस्ट्री डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री, जहाँ आपको एडिफिकेशन का महत्व सिखाया जाता है। जिस टीम ने ये कल्चर अपने टीम में सिखाने में सफल हो गया, उसका डंका पुरे भारत में बज रहा है।

अपलाइन का एडिफिकेशन :

जब आप अपने अप लाइन का एडिफिकेशन करते है , तो आप उनके प्रभाव को बढ़ा देते है | और जब उनका प्रभाव बढ़ता है तो वो आपके बिज़नेस में लोगो के बीच प्रभावी साबित होते है | जब आप अपने अप लाइन को सही तरीके से एडिफाई नहीं करते है तो नए लोगो में उनको सुनने का उत्साह पैदा नहीं हो पाता  है ।

अपलाइन को एडिफाई करने का एक उदहारण :

कुछ इस तरह आप अपने अप लाइन को एडिफाई कर सकते है । आप हमारे मेंटर है, मेरे गुरु है , जो कुछ भी मैं बिज़नेस में सीख रहा हूँ , सब आपकी संगत की वजह से ।
आप एमवे और ब्रिट बिज़नेस  के बहुत ही पावरफुल लीडर है, बहुत बड़ी टीम आपकी  है।
बहुत ही सिंपल और मिलनसार है। अपने बिज़नेस टीम को परिवार का प्यार देते है, और  हज़ारो लोग पुरे भारत में इनके फॉलोवर है।
हम लोग बहुत लकी है कि आपका समय और संगत , आपका मार्गदर्शन हमे उपलब्ध होता है । 
अपने अप लाइन का जितना एडिफिकेशन करेगे, उतनी लम्बी चौड़ी टीम आपकी बनकर तैयार होगी।

अपलाइन को जब टीम में लोग 
एडिफाई करे तो उन्हें  क्या करना चाहिये :

अप लाइन को बस इतना ध्यान रखना है, अगर आपको डाउन लाइन एडिफाई कर रहा है तो आप उसमे झूलना शुरू न कर दे बल्कि वापस अपने डाउन लाइन को अपने प्रभाव का लाभ पहुँचाये।
  
जब आपको आपका डाउन लाइन एडिफाई करता है , तो इसकी जिम्मेवारी आपको समझनी है । आप अपने स्पीच पैटर्न को हर दिन बेहतर से बेहतर करते रहे । सीडी और किताबो की संगत में अपने आप को बनाये रखे , और आप अपने अप लाइन से हमेशा काउंसलिंग में बने रहे।  
ऊर्जा का प्रवाह हम सभी को काउंसलिंग से ही प्राप्त होती है। 
जब आप अपने अप लाइन को एडिफाई करते है तो आप उनसे काउंसलिंग भी करते है। जब आप अपने अप लाइन से काउंसलिंग नहीं करते है यानि आप उनको एडिफाई नहीं करते है ।
ये एडिफिकेशन कल्चर बड़ी टीम बनाने में सहयोगी होता है।
एक दूसरे की ताकत बने, हर स्तर पर चाहे घर में पति पत्नी हो या अपना परिवार हो या हमारा बिज़नस फॅमिली हो।
अच्छाई देखने और बोलने के कई अदृश्य लाभ है।
मुझे उम्मीद है एडिफिकेशन कल्चर का लाभ आप खुद और अपने पुरे टीम में लोगो को अवश्य पहुचायेंगे।

नो क्रॉस लाइनिंग (  क्रॉस लाइनिंग से आप क्या समझते है )

हमारी अलग अलग सेल्स टीम हमारी डाउन लाइन होती है, पर वे आपस में क्रॉस लाइन होते है।  बिज़नेस का इनकम लाइन ऑफ़ स्पोंसरशिप (LOS ) में ही बटता है। 
क्रॉस लाइन को आर्थिक लाभ नहीं मिलता है , इसलिए दो क्रॉस लाइन को आपस में कभी भी अपनी लिस्ट की चर्चा नहीं करनी चाहिए। 

दूसरी महत्पूर्ण चीज ये होती है की कभी कभी दो क्रॉस लाइन लीडर की एक कॉमन साथी हो सकता है , वैसे स्थिति में जो व्यक्ति पहले प्लान दिखाया है या सम्पर्क किया है, उसे ही अधिकार है उसको अपने बिज़नेस पार्टनरशिप में लाने का। 
जब कभी अप लाइन और डाउन लाइन का कॉमन लिस्ट होता है, तो जो पहले उस नए व्यक्ति तक पहुचता है, और अपने मेंटर से या अप लाइन से उस नए व्यक्ति को मिलाता है, वो उसी का प्रॉस्पेक्ट होता है। 
अप लाइन ये नही कह सकता, की तुम मेरे लिस्ट में क्यो मिल रहे है । अगर आप की लोगो से मिलने की स्पीड कम है, तो डाउन लाइन किसी भी लिस्ट में मिलने के लिए स्वतंत्र है। 
पर कभी कभी सम्पर्क में आने के बाद भी कोई व्यक्ति आपके प्रभाव में नहीं आ रहा है , और महीनो उसके साथ ज्वाइन नहीं कर रहा है , वैसे स्थिति में , कोई दूसरा उसके सम्पर्क में आ जाता है और ज्वाइन करा लेता है तो पहले वाले व्यक्ति को किसी प्रकार का मनमुटाव नहीं पालना चाहिए। 

हर व्यक्ति स्वतंत्र है निर्णय लेने के लिए , और उसके निर्णय का सम्मान होना चाहिए।  दो ADS किसी एक व्यक्ति के लिए आपस में मनमुटाव पैदा करते है तो हमारे बिज़नेस के लिए ये अच्छी बात नहीं है। 
क्रॉस लाइनिंग करना , या ऐसा विचार अपने अंदर लाना , एक कमज़ोर लीडर की पहचान है। 

काउंसलिंग : 

काउंसलिंग हमारे बिज़नेस में एक विशेषाधिकार है, बहुत बड़ा अवसर है जो हमे अपने मेंटर से सम्पर्क में रहने की सलाह देता है । 
काउंसलिंग का अवसर सामन्य बिज़नेस में उपलब्ध नहीं होता है । 

जब हमे बिज़नेस में कुछ समझ में न आये या मुश्किल लगे, या मन मुताबिक परिणाम न मिले , इसका मतलब हमे अपने मेंटर की काउंसलिंग की ज़रूरत है । सफलता की यात्रा में अगर एक व्यक्ति भी आपका मनोबल बढ़ाने के लिए उपलब्ध होता है, तो काम मनोरंजक  हो जाता है।

काउंसलिंग से पहले हमे क्या तैयारी करनी चाहिए :

काउंसलिंग हमेशा गोल को लिखने के बाद ही अपने मेंटर के साथ बैठे। 
गोल को लिख ले , अपने बिज़नेस का स्ट्रक्चर बना ले । उसके बाद ही आप अपने मेंटर के पास काउंसलिंग के लिए बैठे । 
अगर बिना रिटेन गोल के आप काउंसलिंग के लिए बैठ रहे है तो आप दोनों का समय बर्बाद होगा और परिणाम जो चाहते है , वो नहीं मिल पायेगा ।

कॉउंसलिंग से टीम में यूनिटी पैदा होता है । परस्पर बड़े बिज़नेस का विश्वास पैदा होता है । मेंटर के साथ अच्छा रिलेशनशिप बनता है । 

आप का बहुत बड़ा बड़ा एमवे बिज़नस हो। आने वाले कुछ वर्षों में भारत के हर ज़िला में आपका बिज़नस हो , आपका सम्मान आपकी इज़्ज़त प्रदेश , पुरे देश और अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त हो।

इन्ही बातों के साथ में अपनी बाते समाप्त करता हु।

मेरी शुभकामनाये।

अब रुकना नही है।

सवाल :

1. सॉफ्ट स्किल से आप क्या समझते है । हमारे बिज़नेस में ये क्यों ज़रूरी होता है ।
2. एडिफिकेशन से आप क्या समझते है ।
3. MR. परफेक्ट से आप क्या समझते है ।
4. माँ बाप को बच्चों के सामने एक दूसरे को क्यों एडिफाई करना चाहिए।  
5. बड़ी टीम बनाने का सीक्रेट क्या है । 
6. एडिफिकेशन कल्चर किस किस क्षेत्र में देखने को मिलता है । 
7. अपलाइन का एडिफिकेशन एमवे बिज़नेस में क्यों ज़रूरी है ।
8. अप लाइन को एडिफाई करने का एक उदहारण दे। 
9. डाउन लाइन जब अप लाइन को एडिफाई करता है तो उसे क्या करना चाहिए ।
10. क्रॉस लाइनिंग से आप क्या समझते है ।
11. लिस्ट की चर्चा दो क्रॉस लाइन को आपस में क्यों नहीं करना चाहिए ।
12. आपके लिस्ट के व्यक्ति को अगर कोई पहले प्लान दिखा दे तो आपको क्या करना चाहिए। 
13. काउंसलिंग से आप क्या समझते है, हमारे बिज़नेस में ये क्यों ज़रूरी है ।
14. कॉउन्सिलिंग के लिए जब हम अपने अप लाइन के साथ बैठते है तो हमे पहले से  क्या तैयारी करनी चाहिए ।

Friday, 24 February 2017

9 CORE STEPS

                   कोर बने फिर अपना कोर ग्रुप तैयार करे  

एक नया व्यक्ति जानना चाहता है, मुझे क्या करना है, एम्वे बिज़नेस में सफलता प्राप्त करने के लिए। आपको कोर बनना है। कोर में 9 काम करना होता है, इसे डायमंड हैबिट कहा जाता है।

कोर लीडर संगठन का महत्पूर्ण व्यक्ति होता है , जिम्मेवार व्यक्ति होता है। नए व्यक्ति को सबसे पहले कोर बनने की आदत अपने अंदर पैदा करनी होती है। अगर आप अपने संगठन के कोर व्यक्ति बन जाते है तो ये आपकी बहुत बड़ी सफलता होती है। जब आप कोर बन जाते है तो सफलता ऑटो मोड में आता है। 

हर सफल व्यक्ति का अपना कोर ग्रुप  बनाना होता है। अपना कोर ग्रुप बनाने से  पहले आपको अपने लीडर के कोर ग्रुप में आना होता है। 

संगठन बनाने से पहले आपको अपना एक इनर सर्किल , या अपना एक कोर ग्रुप बनाना होता है। 

क्या आपने अपना एक इनर सर्कल तैयार कर लिया है। अगर नही, एक दो महीने के अंदर हर लेग में कम से कम 5 लीडर को अपने कोर टीम में लाने का लक्ष्य बनाए।
वही व्यक्ति  बड़ी टीम बना पता है , जो अपना कोर ग्रुप बना लेता है।  

कोर बनना एक अनुसाशन है हमारे बिज़नेस का ।  अनुशाशन का लक्ष्य कठिन होता है।  पर लीडर समझता है कि बिना अनुशाशन के कोई भी बड़ी चीज दुनिया मे प्राप्त नही की जा सकती है।
 कोर एक्टिविटी आपको अपने रोज के आदत में शामिल करना है।  
बहुत ही सिंपल है , सरल है पर इसे आदत बनाना एक मज़बूत व्यक्ति की पहचान है। सरल काम निरन्तरता के साथ करना एक दूरदर्शी लीडर ही समझता है।

ये 9 एक्टिविटी जो रोज करते है  उन्हें ही  हम अपने कोर ग्रुप में रखते है।  

CORE HABITSये 9 काम आपकी रोज की आदतों होनी चाहिए। 
 
100% यूजर बनना 
10 पर्सनल कस्टमर बना कर काम करना 
15 प्लान हर माह साझा करना  है।
एक सीडी रोज सुनना
15 मिनट  किताब रोज पढना
प्रत्येक मीटिंग को ज़ूम मीटिंग करना है 
अकॉउंटेबल होना है 
टिचेबल होना  है 
अपलाइन से काउंसलिंग(सलाह ले)और डाउन लाइन से सम्पर्क बनाये रखे 

100% यूजर बने 

एम्वे के सभी प्रोडक्ट सबसे पहले उपयोग करना शुरू करें। सफलता की शुरुआत यही से होता है। ईमानदारी बहुत ज़रूरी है। हम घर में दूसरा प्रोडक्ट यूज़ करे और बाहर लोगो को एमवे प्रोडक्ट उपयोग करने की सलाह दे।  ये सिद्धांत ही गलत है। 
जब आप 100% एमवे प्रोडक्ट उपयोग करते है तो  आपके अंदर पावर  आ  जाता है, मज़बूत विश्वास पैदा हो जाता है | लोग  इसी  विश्वास  से आकर्षित  होते है और आपकी  टीम बनाने की यात्रा  शुरू होती है। 

एमवे प्रोडक्ट की जानकारी अच्छे से ले ले , होम केयर प्रोडक्ट, पर्सनल केयर, स्किन केयर, हेल्थ एंड वैलनेस केटेगरी  के पुरे पुरे प्रोडक्ट का नाम जान ले।  उनका काम अच्छे से समझ ले, आपको महीने में इसका  कितना  लागत  पड़ता  है , अच्छे से समझ  ले । ईमानदारी का बिज़नेस है, गलत बयानी का बिज़नेस नहीं है।  

एम्वे प्रोडक्ट को  हम वैल्यू फ़ॉर मनी भी कहते है। यानि आम का आम , गुठलियों  का दाम।  100 पॉइंट का समान महीने की 5 तारीख के अंदर लेने की आदत बना ले।
  
इस जिम्मेवारी को  महसूस करना है। 

इसलिए एमवे प्रोडक्ट की पूरी पूरी जानकारी रखे, और एमवे के हर केटेगरी, हर ब्रांड को घर में उपयोग करे और अपने अंदर विश्वास पैदा करे। आपका टीम आपका फोटो कॉपी होता है।
ओरिजिनल कॉपी ठीक रखने की ज़िम्मेवारी हम सभी की है।

10 कस्टमर  को सर्विस दे...

क्यों ज़रूरी है 10 कस्टमर।

प्रोडक्ट के जब हम यूजर बनते है तो हमारा अपना प्रोडक्ट का टेस्टीमोनिअल (तजुर्बा ) तैयार हो जाता है। और जब हम लोगो से अपना टेस्टीमोनियल शेयर करते है तो वो हमारे कस्टमर बनते है। 

 100%  यूजर का अपना कमिटमेंट ले, फिर आपके बिज़नेस में मैजिक शुरू हो जायेगा।  दूसरा कदम 10  पर्सनल कस्टमर बनाना आसान हो जाएगा। कस्टमर  आपके ऑटो मोड में आना शुरू हो जायेगे । 

जब हम 10 कस्टमर बना लेते है तो हमारा आत्म विश्वास कई गुना बढ़ जाता है। हमे अपने परसनल वॉल्यूम को लेकर कोई चिंता नहीं होती है। जब हम अपने 10 PC रेजिस्टर्ड कर लेते है और उन्हें ऑनलाइन आर्डर सीखा देते है तो इसका टीम में मल्टिप्लिकेशन शुरू हो जाता है और चारो तरफ टीम में मोमेंटम ही मोमेंटम नज़र आने लगता है। 
शुरू में 10 कस्टमर का लक्ष्य मुश्किल लगता है, पर जैसे आपका टेस्टीमोनियल सुनता है तो उसके सोच में परिवर्तन आ जाता है, और असंभव काम में मस्ती शुरू हो जाती है। सबसे मुश्किल काम पर आपका नियंत्रण बनना शुरू हो जाता है। 

हम अपने 10 कस्टमर के लिए किस तरह एफर्ट लगाए। 

हमे अपने संभावित कस्टमर का एक  लिस्ट तैयार करना होगा। हमारा रिलेशनशिप उनसे अच्छा होना चाहिए। उनके साथ कुछ समय साथ में बिताना होग।  उनके जीवन में , उनके बच्चो के बारे में सच्ची दिलचस्पी दिखानी होगी, इन छोटी छोटी आदतों से आप के प्रति विश्वास और आकर्षण बढ़ जाता है। जहाँ परस्पर विश्वास होता है,वहीं सेल्स पैदा होता है। 
उनका एक ब्रॉडकास्ट ग्रुप तैयार कर ले।  प्रोडक्ट का डिजिटल  लीफलेट  अपने पास  रख ले।  प्रोडक्ट से संबंधित  वीडियो  आप गूगल  ड्राइव  में सेव  कर के रख  ले और बीच  बीच  में आप अपने कस्टमर के ब्रॉडकास्ट  ग्रुप में डालते  रहे। 
ये कुछ  मैकेनिकल  स्टेप्स  हुए  , पर अपने PC या  कस्टमर्स से बीच  बीच  में बातचीत  करते रहे और उनका  और उनके  परिवार  का हालचाल  लेते  रहे।  
आप का काम है अपने कस्टमर्स  से संबंध  बनाये रखना है । 

अपने कस्टमर्स को ऑफर्स की जानकारी हर महीने देते रहे।  इससे उन्हें महसूस होता है की आप उनका ध्यान रखते है। बहुत से लोगो की सोच बहुत छोटी होती है , वो केवल आज का सोचते है , कल पर उन्हें विश्वाश नहीं होता।  वो कस्टमर से आर्डर तो लेते है पर ऑफर खुद अपने पास रख लेते है।  इतनी छोटी सोच से आप एमवे बिज़नेस को बहुत बड़ा करने में आपको बहुत दिक्क्त आएगी।  आप लोगो को किस तरह लाभ पहुंचा सकते है। दिमाग में बस यही बात चलनी चाहिए ।  आप को विश्वाश रखना है, आप इसी तरह बड़ी सफलता के नज़दीक पहुचेगे। 

प्रोडक्ट डेमो कस्टमर बनाने में क्यों ज़रूरी होता है।

प्रोडक्ट डेमो हमारी ताकत है।
हम अपनी प्रोडक्ट की विशेषता को डेमो से दिखा सकते है। प्रोडक्ट के पॉजिटिव परिणाम देख कर कस्टमर तत्काल आकर्षित हो जाता है।  कस्टमर को तुरंत भर में ये समझ में आ जाता है की एमवे प्रोडक्ट को अगर हम रोज उपयोग में लाते है तो हमे और हमारे पुरे परिवार के अच्छे स्वास्थ की गारंटी हो जाती है।  एमवे प्रोडक्ट में किसी प्रकार को कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। 

हमे और हमारे पुरे परिवार को एमवे प्रोडक्ट के माध्यम से हाइजीन यानि अच्छा हेल्थ मिल रहा होता है। एमवे प्रोडक्ट के माध्यम से  स्वस्थ रहने में मदद कर रहे है।

  
  15 प्लान प्रति माह दिखाए

प्लान से हम बिज़नेस का विस्तार करते है। हमे प्लान शेयर करना आना सबसे ज़रूरी काम है। जब आप प्लान सीख जाते है , उसके बाद 15 प्लान हर महीने दिखाने का गोल। 15 प्लान दिखाने  के आत्म विश्वास से ही हम बहुत बड़ा  बिज़नेस बना सकते है। 

ये एक्शन  गोल है। 
प्लान दिखाने से पहले हमे सवाल पूछ कर उनके या उनके परिवार की ज़रूरत तक पहुंचने की कला में पारंगत प्राप्त करना होगा।  बेहतरीन समाधान के रूप में अपना बिज़नेस अवसर को रखना, यही हमारी सफ़लता है और कुशलता भी ।

इस तरह  हम अपने डर को विश्वास में बदल देते है। 
काल्पनिक भय की वजह से  हम जीवन में कुछ बड़ा कर नहीं पाते  है। पता नहीं क्या होगा, किसको समान बेचने जाऊंगा , मेरे संबंध लोगो से ख़राब हो जायेगे।  ये सब काल्पनिक भय है। कोई कही नहीं जाता है।  
इंसान की जब प्राथमिकता में बदलाव आता है तो दिनचर्या को थोड़ा सेट करना होता है। 
पुरानी पत्तिया नई पत्तिया के लिए जगह बनाती है। ये कुदरत का नियम है। पुराने लोग दुनिया को अलविदा कहते है और नए शिशु का दुनिया में स्वागत होता है। ये बहुत ही समान्य बात जीवन में होती है,  पर जब इसी सफलता के नियम या जीवन के नियम को हम इस बिज़नेस में लाना पड़ता है तो हम पुराने साथियो को लेकर भावुक होने लगते है।
   
ऐसा हर सफल व्यक्ति के साथ हुआ है , आज मेरे साथ हो रहा है।   काल्पनिक भय हमारे जीवन को नष्ट कर देता है। एमवे बिज़नेस में किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता , अच्छे प्रोडक्ट जो आपको अच्छा स्वास्थ की गारंटी देता है , और साथ में बहुत अच्छी संगत देता है। 

डिजिटल प्लान और वर्चुअल मीटिंग करना हमारी आदत में शामिल होना चाहिए। 

जब आप प्लान मोबाइल पर या लैपटोब  पर दिखाते है तो ये डिजिटल प्लान कहलाता है। इसी प्रकार जब आप मीटिंग मोबाइल पर या लैपटोब पर करते है तो ये वर्चुअल मीटिंग कहलाता ह। 

ZOOM लिंक बनाना सीख ले और भेजना सीख ले और स्क्रीन शेयर कर के पीडीऍफ़ में प्लान दिखाना सीख ले। COVID के पहले की दुनिया और COVID के बाद की दुनिया दो किनारा है। घर से काम करे, ये नया ट्रेंड है। WORK FROM HOME , IS THE NEW TREND. जितना अधिक आप ज़ूम लिंक भेज कर प्लान दिखाएंगे आपकी टीम उसी गति से बढ़ेगी। सीखने की दुनिया बहुत बड़ी होती है।  जो सीखना बंद कर देते है, उनकी दुनिया बहुत छोटी हो जाती है , और वो जीवन का आनंद पुरे तरीके से नहीं ले पाते।

एक सीडी या टेक्नो पैक का लिंक रोज सुनना 

टेक्नो पैक BWW का एक ऑनलाइन एजुकेशनल  टूल है । आप घर बैठे दुनिया के कामयाब लोग को सुन सकते है और अपने टीम में भी ये चीज़े सीखा सकते है। टेक्नो पैक हमारे टीम में डुप्लीकेशन या मल्टिप्लिकेशन कराने का एक जबरदस्त टूल है। पुरे भारत में लोग अलग अलग शहर में है, पर टेक्नो  पैक के माध्यम से एक ही एजुकेशन से सभी का विकास हो रहा है।  एक ही एजुकेश एक साथ हर जगह उपलब्ध होना , ये टेक्नो पैक से ही सम्भव है। 

वर्तमान  में सीडी की जगह BWW ने टेक्नो पैक के माध्यम से वीडियो लिंक और ऑडियो लिंक उपलब्ध करा रहा है। हमे रोज एक ऑडियो या वीडियो सुनना ज़रूरी है।  वीडियो या ऑडियो मैसेज में दुनिया के सफल लीडर उपलब्ध होते है , जिन्हे टीम बनाने का और उनका नेतृत्व करने का अनुभव उपलब्ध होता है। 
हम जिस माहौल में होते है, इसमें ज्यादातर हमारे कान को  नेगेटिव सुनने को मिलता है , हर जगह बातो ,में  निराशा और मायूसी अनुभव होता है।  हमारा मन कुंठित हो जाता है , लगता है जीवन बेकार है।  दरअसल ये आपके और हमारे ऊपर संगत का प्रभाव होता है। 
हमे सफल लोगो का अनुभव सुनने का कोई तजुर्बा नहीं होता है , क्योंकि हम इस तरह के सिस्टम में होते ही नहीं है। 
BWW एक सिस्टम के अंतर्गत भारत के ही नहीं विश्व भर के एमवे के सफल लीडरो की कहानी हमे उपलब्ध कराता है, और ये माहौल हमारे जीवन की बहुत बड़ी सफलता होती है। ये एजुकेशन से हमारे व्यक्तित्व पुरे तरीके से बदल क्र रख देता है। 
कुछ लोगो को एक टीम में पिरोना आसान नहीं होता।  पर सफल लोगो के वीडियो और ऑडियो लिंक के माध्यम से हम पुरे विश्व में डुप्लीकेशन पैदा कर सकते है। एक ही ट्रेनिंग हर जगह उपलब्ध हो रहा है। जैसे कॉलेज और विश्विद्यालय  में लाखो लाख बच्चे की ट्रेनिंग हो रही होती है।  उसी प्रकार इस सुचना युग में हम सुचना क्रांति महसूस कर रहे है। 

BWW  को हम बिना दीवालों का विश्विद्यालय  कहते है, A UNIVERSITY WITHOUT WALLS .

नए लोग चिंतिंत रहते है, लोगो को ज्वाइन तो करा देंगे , पर उनको संभालने का झंझट कौन पालेगा, और इसलिए उन्हें ये बिज़नेस कठिन लगता है।  हमे उन्हें बतानी है हमारे पास एक सिस्टम है जो पूरी जिम्मेवारी के साथ ऑनलाइन ट्रेनिंग उपलब्ध करा रहा है। 
हर छोटी बड़ी सफलता को सम्मानित करता है।  सफल लोगो को लगातार सुनने से और नोट्स बनाने से आपका स्पीच पैटर्न में  बदलाव महसूस होने लगता है। 
समस्या लोगो में नहीं होता है , जब हमारे अंदर कमी होती है तो हम लोगो में ज्यादा दोष देखते है , जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है, आपका पर्सनल चेंज पूर्ण हो जाता है, तो आपके अंदर चुंबकत्व , आकर्षण पैदा हो जाता है , लोग खुद बी खुद आपके संगत को एन्जॉय करने लगते है।  ये बदलाव सफल लोगो के संगत में ही सम्भव है। 
हर दिन सफल लोगो को सुनने की आदत बना ले।

15 मिनट किताब पढना 

लीडर्स आर  रीडर्स।  जो लीडर होते है उनको किताब पढ़ने की आदत होती है।  यहाँ भी आप बहुत ही सफल लोगो को  किताबो के माध्यम से उनका अनुभव प्राप्त करते है। 

आप रोज १५ मिनट किताब पढ़ने की आदत बना ले और नोट्स लेने की आदत बना ले , ये आपके आत्म विश्वास को कई गुना बढ़ा देगा।  और इसी तरह आपके अंदर एक बहुत बड़े लीडर का आकर्षण और चमक लोगो को नज़र आने लगेगा। 

नए नए शब्दों को सीख सीख कर  जितना जल्दी हमारा स्पीच पैटर्न बदलेगा, और हम लोगो का स्पीच पैटर्न बदलने में मदद करेंगे, उतनी बड़ी हम अपनी बिज़नेस टीम बना पाएंगे और होगा हमारा रॉक सॉलिड बिज़नेस होगा |

लोग आपसे दूर नहीं बल्कि नज़दीक आना पसंद करेंगे। बिज़नेस का विस्तार करने का आनंद तभी आपको मिलेगा जब आपको अपने काबलियत पर विश्वास हो जायेगा।

हर दिन १५ मिनट  किताब पढ़ने से आपकी काबलियत रोज बढ़ती है। आप बिज़नेस के लिए योग्य बनते जाते है, और आप जैसे जैसे नई नई चीज़े इस बिज़नेस में सीखते है , आपको इस बिज़नेस से और प्यार होने लगता है। 

प्रत्येक मीटिंग को जाना ..

मीटिंग्स हम लोगो का  बिज़नेस में विश्वास पैदा करता है। डुप्लीकेशन पैदा करने में मदद करता है।  
अब हम लोगो की अधिकतर मीटिंग ऑनलाइन हो रही, जिसे हम वर्चुअल मीटिंग कहते है।   
ज़ूम लिंक के माध्यम से मीटिंग हो रही है।  आपको घर बैठे मीटिंग में शामिल होना है। आप देखिये जब आपके 5 लोग ज़ूम में मीटिंग बैठ रहे है तो आपका बिज़नेस 9% का हो जाता है।  
15 से 20 लोग जब आपके ज़ूम मीटिंग में बैठ रहे है तो आपका बिज़नेस ब्रोंज का हो जाता है।  जब आपके 30 से 50 लोग आपके ज़ूम मीटिंग में लोग बैठ रहे है तो आपका बिज़नेस फाउंडर प्लैटिनम QUALIFICATION शुरू हो जाता है। 
इसलिए अफ्ले आप अपने अपलाइन की ज़ूम मीटिंग में अपने लोगो को बैठाये।  वीकली ओपन मीटिंग हर सप्ताह हो रही है, लेडीज मीटिंग हर दिन हो रही है।  आपके प्लैटिनम की इनर सर्किल की मीटिंग हो रही है।  आप मीटिंग क्वालीफाई कर के हर मीटिंग में अपनी जगह बनाये। 
बब्व की सामन्य मीटिंग अभी नहीं हो रही है पर जल्दी मीटिंग की सुचना हम सबको मिलने जा रही है, जैसे बबस इत्यादि।  
तो मीटिंग सफल लीडर का लाइव प्रोग्राम होता है, वैसी मीटिंग में ऊर्जा बहुत होती है, लोगो के अंदर लाइव मीटिंग में जल्दी विश्वास पैदा होता है।  हर मीटिंग को उत्साह के साथ प्रमोट करे और अपनी संख्या का रिकॉर्ड मेन्टेन करे। 

यद् रखे , अप लाइन की मीटिंग के साथ साथ आपको अपनी मीटिंग भी शुरू करनी है।  इसी डुप्लीकेशन से आप बड़ी सफलता की तरफ अग्रसर होते है। 

अकॉउंटेबल होना है :

अकॉउंटेबल लीडर  होने का मतलब , किसी को मेंटर बना कर काम करना। 
100% सबमिशन में रह कर काम करना ।  सामन्य रूप से , हम जिस महोल में रहते है वहाँ सभी नंबर 1 की होड़ में लोग लगे है।  
कोई किसी से कम नहीं है।  दरअसल ये मिडिल क्लास की मानसिकता है।  
याद रहे हर व्यक्ति भगवान की सृष्टि है। इसमें बड़ा छोटा ढूंढना ,जीवन जीने का सही तरीका नहीं है। 
जीवन में हम एक दूसरे की ताकत बने।  हम जीवन में किसी के काम आ सके , इस सोच के साथ हम एमवे बिज़नेस बिल्ड करते है तो हमारे लोगो के साथ संबंध अच्छे होते है ।  

इस बिज़नेस में आप अपने गोल को अपनी जिम्मेवारी समझ कर पूरा करने की कोशिश करे। अपने मेंटर को अपने गोल की जानकारी देते रहे ताकी गोल पूरा करने में दो दिमाग एक दिमाग से बेहतर ढंग से काम करेगा।  अक्सर लोग कहते पाए गए है सर, मैं आपको गोल इस लिए नहीं बता रहा हु क्योंकि मैं आपको सरप्राइज देना चाहता हूँ।  ध्यान रहे ये सरप्राइज देने का काम नहीं हैं बल्कि मिल कर काम  करने का बिज़नेस है।   कैसे हम अपनी जोड़ी अपने अप लाइन के साथ बनाये।  BWW और एमवे के सबमिशन में रहे।  जो नियम बना हुआ है , उस  को समझते हुए अपने निर्णय ले। 

टिचेबल होना  है ( विद्यार्थी बन कर इस बिज़नेस में काम करना है )

टिचेबल लीडर सिखने को ततपर रहता है। ये ऐसा लीडर होता है, जो ये मानता है की जीवन सिखने के लिए बहुत कम है। 

वो सीख सीख कर जीवन में हर दिन आगे बढ़ता है। और ऐसे लोगो को सुपर एचीवर कहा जाता है।  
टिचेबल लीडर अपने आपको विद्यार्थी बना लेता है।
    
अक्सर लोग आपसे ये पूछते है आप एमवे में कितना पैसा कमा रहे है।  दरअसल वो इस बिज़नेस को अनजाने में मज़ाक समझ रहे है। 
आप यहाँ अर्निंग की सोच ले कर न भिड़े, आप यहाँ लर्निंग के सोच ले कर  भिड़े।  
जब आप टीम को बनाने और उसे संभालने की योग्यता प्राप्त कर लेते है तो पैसा खुद ब खुद आता है।

अक्सर लोगो में  टीम बनाने और संभालने के लर्निंग होती नहीं है और पैसा न कमाने का शिकायत ले कर बैठे रहते है। आप के मेंटरशिप प्रोग्राम में रहे और अपने अपलाइन के सबमिशन में रोज काम करते रहे। आपको अपने अंदर की क्षमता पर खुद आश्चर्य होने लगेगा।    

जिस तरह से आपके घर में पानी का पाइपलाइन लगा है, ये बिज़नेस आपके अकाउंट में पैसे का पाइपलाइन लगा देगा।  
एक समय आएगा जब आपको केवल  लोगो में रूचि आने लगेगी।  
अगर आप सिखने को तैयार है तो आपके लिए ये बिज़नेस बहुत जबरदस्त तरीके  से काम करेगा।  

अगर आप ऐसा नहीं सोचते  है , तो लोगो की कमिया ही देखते रह जायेगे।  कोई सुनता नहीं है, कोई आता नहीं है, इसी शब्दावली में फस कर रह जायेगे । और बिज़नेस के दुखी आत्मा बन कर रह जायेगे। 

रबीन्द्रनाथ टैगोर ने कहा था , एक अच्छा गुरु वही बन सकता है जो अपने आप को जीवन भर  सीखने के लिए समर्पित कर दे।

उम्मीद है आप भी इस बिज़नेस के  जीवन यात्रा  को सीखने में समर्पित कर देंगे , बड़ी सफलता की उच्चाई इस तरह हम प्राप्त कर सकते है।  

अपलाइन से काउंसलिंग  (सलाह करना) और डाउन लाइन से सम्पर्क बनाये रखना

जब हम लम्बी यात्रा के लिए निकलते है तो चलते चलते कभी कभी हम रास्ता भटक जाते है। और जब हम किसी से रास्ता पूछ लेते है तो हम अपनी मंज़िल के रस्ते में सही दिशा में बढ़ रहे होते है। 

उसी तरह काम के धुन में हम कभी कभी गलत रास्ता पकड़ लेते है।  इसलिए हमे अपने अपलाइन से काउंसलिंग लेते रहना चाहिए।  ताकि हम सही जानकारी के साथ काम करते रहे , किसी प्रकार का कोई धोखा न हो।  
जैसे जैसे टीम बड़ी होती जाती है , वैसे वैसे हमे काउंसलिंग का महत्व बढ़ जाता है।  जिम्मेवारी बढ़ जाती है, टीम के सभी लोगो को मंज़िल तक पहुँचाना , ये एक संवेदनशील व्यक्ति ही समझ सकता है, इसलिए काउंसलिंग लेते रहना और आगे बढ़ना एक परिपक़्व लीडर की पहचान है।

जो बिना काउंसलिंग के काम करता है वो खुद भी डूबेगा और पूरी टीम को भी साथ में ले कर डूबेगा। 

आप देखेंगे की अक्सर लोग टीम बनाते है और फिर टीम बिखर जाती है , इसका मूल कारण है काउंसलिंग का आभाव। इसलिए अपने लीडर से  या अपने मेंटर से रोज काउंसलिंग में रहे।  क्योकि ये फॅमिली बिज़नेस है, आपको अपने अप लाइन से खुल के बात करना चाहिए।  आपके जीवन में जो कुछ भी परेशानी चल रही है उसे अप लाइन को ज़रूर बताये ताकि वो आपको सबसे उत्तम समाधान दे सके। 
आप जब अपने अप लाइन से सम्पर्क में रहते है तो आप अपने टीम को सही नेतृत्व प्रदान कर सकते है।  जानकारी का फ्लो नहीं रुकना चाहिए।  हम सुचना युग में है, सूचना क्रांति हमारे जीवन का हिस्सा बन चूका है। AMWAY और BWW  की हर जानकारी को टीम में तुरंत फ्लो करना चाहिए। प्रोडक्ट ऑफर्स की जानकारी , ज़ूम मीटिंग्स की जानकारी बिलकुल सही समय पर आपको अपने टीम में फॉरवर्ड करना है |
भ्र्म की स्थिति में आपको और आपके टीम को नुकसान पहुंचेगा।  पारदर्शिता हमारा परम् धर्म है इस बिज़नेस में , कहीं भी कुछ छुपाने की ज़रूरत नहीं है।  डाउन लाइन , अप लाइन सभी से खुले दिल से बात होनी चाहिए।  और इसी तरह कामयाबी का सफर हम तय करते चले जायेगे। 

आप सभी का बहुत बड़ा बड़ा एमवे बिज़नस हो।  इन्ही बातों के साथ में अपनी बातों पर विराम लगाता हु।

मेरी शुभकामनाये।

अब रुकना...नही है।।

सवाल : 

1. कोर शब्द से आप क्या समझते है। डायमंड हैबिट किसे कहा जाता है।
2. अपना कोर ग्रुप बनाने से पहले आपको क्या करना होता है। 
3. एमवे बिज़नेस में कोर बने रहने के लिए कौन कौन सा काम करना चाहिए। 
4. 100% यूजर से आप क्या समझते है और 100% यूजर बनने से हमे क्या क्या लाभ मिलता है।
5. 10 कस्टमर बनाना क्यों ज़रूरी है। 
6. 10 प्रिफर्ड कस्टमर बनाने के लिए हमे क्या क्या एफर्ट लगाना होगा। 
7. प्रोडक्ट डेमो कस्टमर  तैयार करने में क्यों ज़रूरी होता है। 
8. 15 प्लान हमे हर महीने क्यों दिखाना चाहिए। 
9. प्लान दिखाने से पहले हमे नए लोगो के साथ क्या करना चाहिए। 
10. पुरानी पत्तियां नई पत्तियां के लिए जगह बनाती है, इसका क्या तातपर्य है। 
11. डिजिटल प्लान और वर्चुअल मीटिंग से आप क्या समझते है। 
12. वर्क फ्रॉम होम इस न्यू नार्मल, इससे आप क्या समझते है। 
13. टेक्नो पैक से आप क्या समझते है। 
14. टेक्नो पैक से हम अपने टीम को एजुकेट करने में किस तरह लाभ ले सकते है। 
15. रोज 15 मिनट किताब पढ़ने से हमे किस तरह लाभ मिलता है। 
16. मीटिंग्स का हमारे बिज़नेस में क्या महत्व है। 
17. ब्रोंज पिन के लिए हमारे वर्चुअल मीटिंग में क्या नंबर होना चाहिए।
18. अकॉउंटेबल लीडर से आप क्या समझते है। 
19. टिचेबल लीडर से आप क्या समझते है। 
20 काउंसलिंग से आप क्या समझते है।  हमारे बिज़नेस में ये क्यों ज़रूरी है। 

Thursday, 9 February 2017

Fiscal vs Rolling year ..रोलिंग ईयर बनाम फिस्कल ईयर

रोलिंग ईयर और फिस्कल ईयर


दोस्तों नमस्कार, आज के PASE मीटिंग में आप सभी का स्वागत है।
आप सभी के बीच आ कर आज मुझे बहुत खुसी हो रही है, बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ , 
आज मुझे  बहुत ही महत्यपूर्ण विषय पर बोलने का अवसर मिला है।

वो विषय है रोलिंग ईयर और फिस्कल ईयर के बीच का अंतर समझाना।

रोलिंग ईयर और फिस्कल ईयर

बड़ी सफलता पाने के लिए और टीम में बड़ी सफलता लाने के लिए टीम के हर बिज़नस पार्टनर को फिस्कल ईयर और रोलिंग ईयर के बीच का अंतर जानना ज़रूरी है।

रोलिंग ईयर और फिस्कल ईयर दोनों 12 महीने का होता है।

रोलिंग ईयर रोल  होता है, हर ABO का रोलिंग ईयर अलग अलग हो सकता है पर फिस्कल ईयर फिक्स होता है। वो सितम्बर से अगस्त फिक्स है।

फिस्कल ईयर  प्लैटिनम क्वालिफिकेशन से आप
प्लैटिनम फोरम में क्वालीफाई करते  है । 
पति पत्नी को साथ मे विदेश यात्रा करने को मिलता है।
रोलिंग ईयर रोल होता है। रोलिंग ईयर आपके पहले सिल्वर मंथ पर निर्भर करता है।

अगर आप फिस्कल ईयर Sep से Aug में फाउंडर प्लैटिनम क्वालीफाई करते है तो आप ALBS ( एम्वे लीडरशीप बिज़नेस सेमिनार क्वालीफाई करते है ) ।

अगर आपका पहला सिल्वर मंथ जनवरी है तो आपका रोलिंग मंथ जनवरी से दिसम्बर होगा।
अगर आपका सिल्वर मंथ अप्रैल है तो आपका रोलिंग मंथ अप्रैल से मार्च होगा।

इसी तरह  हर ADS का  रोलिंग ईयर अलग अलग होता है, वो इस बात पर निर्भर करता है कि उसका पहला सिल्वर मंथ कोन सा है।

अगर आपका रोलिंग ईयर जनवरी से दिसंबर है,इसे लिख कर समझने की कोशिश करे। आप ने 6 बार सिल्वर मंथ किया, जिसमे 3 बार लगातार है .... जनवरी, फरवरी, मार्च, लगातार 3 मंथ हो गया। फिर कोई 3 महीना  अप्रैल से अगस्त तक आप सिल्वर कर लेते है तो आपका प्लेटिनमशिप, रोलिंग ईयर के साथ साथ फिस्कल ईयर में भी हो जाता है।

ऊपर EXAMPLE में, फिस्कल ईयर सितम्बर से अगस्त होता है, इसलिए ऊपर का प्लेटिनमशिप रोलिंग ईयर और फिस्कल ईयर दोनों के अंतर्गत आता है। 
अगर ऊपर EXAMPLE में, जनवरी, फरवरी, मार्च लगातार 3 सिल्वर मंथ क्वालिफिकेशन हो गया, उसके बाद उसका 3 और सिल्वर मंथ, सेप्टेंबर, अक्टूबर, दिसम्बर में हुआ। आपका रोलिंग ईयर जनवरी से दिसम्बर में सिल्वर 6 बार हो जाता है, जिसमे 3 बार लगातार है।
आप प्लैटिनम रोलिंग मंथ में जा सकते है। प्लैटिनम रिकग्निशन  आपका होगा। तालियां मिलेगी, माला, बुके सब कुछ मिलेगा पर रोलिंग मंथ के प्लैटिनम को प्लैटिनम फोरम नही मिलता है।
इसलिए समझदारी, इसमें है कि प्लेटिनमशिप, फिस्कल ईयर की ही प्लानिंग कर। जोर पूरा, फिस्कल ईयर के प्लैटिनम बनने में लगाना है।
दोस्तों मुझे उम्मीद है, आज के छोटे से क्लास से मैं आप लोगो को रोलिंग ईयर और फिस्कल ईयर की समझ पैदा करने में थोड़ा मदद की होगी।
आप सभी का बहुत बड़ा बड़ा एमवे बिज़नस हो।
आप अपने टीम के बहुत अच्छे मेंटर बने।
इसी के साथ मैं अपनी बाते समाप्त करता हु।

मेरी शुभकामनाये।।

अब रुकना नही है।।

सवाल : ( इन सवालों का जवाब लिख कर अपना नोट्स तैयार कर ले )

1. रोलिंग ईयर और फिस्कल ईयर कितने महीने का होता है। 
2. रोलिंग ईयर की शरुआत कब से होती है। 
3. फिस्कल ईयर की शरुआत कब से होती है। 
4. रोलिंग ईयर और फिस्कल ईयर में क्या अंतर् होता है। 
5. प्लैटिनम एक ADS किस तरह बनता है। 
6. ALBS  से आप क्या समझते है।
7. प्लैटिनम का रोलिंग ईयर में उदहारण दे कर समझाये। 
8. प्लैटिनम का फिस्कल ईयर में उदाहरण दे कर समझाये। 
9.एक ऐसा उदाहरण दे, जिसमे प्लैटिनम रोलिंग और फिस्कल ईयर दोनों साथ में हो जाता है। 
10.प्लैटिनम फोरम किस प्लैटिनम को नहीं मिलता है। 

Sunday, 5 February 2017

PASE MEETING Subject for Personal growth

                     PASE मीटिंग  का विषय

( सीडी सुन कर , किताब पढ़ कर  , अपनी pase मीटिंग की तैयारी करें )
            
        ( प्रोडक्ट साथ मे रखे, LYF, टूल्स के साथ प्रमोट करें )     

होस्ट 1.  ..........

ABO और PC क्या है। एम्वे बिज़नेस में दोनों में क्या क्या  अंतर  है ....

ब्रिट मेंटरशिप प्रोग्राम क्या है, और ये क्यों जरूरी है।

डिफरेंशियल इनकम किसे कहते है ...

हर वीकली ओपन  में रहना क्यो ज़रूरी है, और वीकली ओपन नए लोगो  मे किस तरह प्रमोट  करना चाहिए ...

BBS की संख्या बढाने की रणनीति कैसी होनी चाहिए...

100 पर्सनल pv हम  हर महीने करने की आदत किस तरह बना सकते है...

फैमिली में हम यूनिटी हम किस तरह बना सकते है.....

3 पावर्स  से हम अपने बिज़नेस को किस तरह बढ़ा सकते  है ..

Prosumer प्लान 5 नाइट्सवीक दिखाने से हमारा बिज़नेस किस तरह बढ़ सकता है..

ऑब्जेक्शन हैंडल हमे किस तरह हैंडल करना चाहिएउदहारण के साथ समझाये...

1st week goal में क्या  दिक्कत आती है, और इस पर नियंत्रण कैसे पाया जाए...

नए लोगो से कनेक्ट होने के लिए हमे किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ..

प्रोस्पेक्टिंग का मतलब क्या होता है, प्रोस्पेक्टिंग करते समय हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए..

लिस्ट बनाना हमारे बिज़नेस में क्यों जरूरी है.लिस्ट कितने प्रकार की होती है। बिज़नेस की सफलता के लिए कौन सा लिस्ट सबसे ज़रूरी है....

एडिफिकेशन हमारे बिज़नस में क्यों जरूरी है, बिज़नेस में इसे उदहारण देकर समझाये.

Tree chart , टैप रुट, डेप्थ, 100% पिन, ईगल क्या है, और ये हमारे बिज़नेस में क्यो ज़रूरी है ...

इंस्टिट्यूशनल कस्टमर का क्या मतलब होता है। इन्हें हम किस तरह स्पांसर कर सकते है ...

Nutrilite डेली रोज़  क्यों ले ..इससे हमें क्या क्या लाभ मिलेगा..(डेमो के साथ )...

Nutrilite प्रोटीन पाउडर ही क्यों ले , दूसरे प्रोटीन से ये अलग क्यो है...

हार्ट हेल्थ के लिए ओमेगा 3 क्यों, ओमेगा 3 साथ मे रखे...

Nutrilite का ही कैल्शियम क्यों ले...(डेमो के साथ ).....

रोलिंग यर और फिस्कल ईयर के बीच अंतर समझाये .....

प्लैटिनम के लिए एटीट्यूड चाहिए, उदहारण दे कर इसे समझाये...

गोल सेटि में किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिये ...

एमवे बिज़नेस दूसरे बिज़नेस से अलग कैसे है....

पर्सनल ग्रोथ हम एमवे बिज़नेस में कैसे ला सकते है...

फ्रूट ड्रिंक मिक्स nutrilite का एक और कमाल..किस तरह हम इससे अपना वॉल्यूम बढ़ा सकते है...(डेमो के साथ )

एमवे प्रोडक्ट की विशेषता क्या है। हमे इसका प्रचार घर घर तक क्यो पहुचाना चहिये ...

एमवे के होम केअर प्रोडक्ट की जानकारी दे...

एमवे क्वीन कि विशेषता क्या है...

XS एनर्जी ड्रिंक की विशेषता क्या है, हम अपना पिन बदलने में किस तरह लाभ ले सकते है...

एमवे का WOW प्रोग्राम क्या है।  हम अपने WOW  कस्टमर किस तरह बढ़ा सकते है ....

टीम में नए नए Planner  क्यो तैयार करना चाहिए...और  हम किस तरह  इसे तैयार कर सकते है..

WOW हेल्थी लिविंग फैट मैनेजमेंट  से हम अपना बिज़नेस वॉल्यूम किस तरह बढ़ा सकते है...

फॉलो अप करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है...

9 स्टेप्स कोर का महत्व...

कार्डिनल रूल्स बड़ी टीम बनाने का रहस्य है..इस वाक्य को विस्तार से समझाये.....

ALS  ( Amway leadership seminar ) पॉइंट किस तरह हमें मिलता है। उदहारण दे कर समझाये ....







Lover नही लीडर बने  इस वाक्य को उदहारण के साथ समझाये।

PDO का हम अपने टीम में किस तरह प्रमोट करे...

CTM का महत्व ,

एमवे क्वीन का महत्व और हम इसे अपने टीम में किस तरह प्रमोट करे..

4 स्टेप्स बेसिक्स क्यो ज़रूरी है, और इसे अपनाने में क्या क्या दिक्कत आता है, और इसे कैसे दूर की जा सकती है।

डायमंड सिलेबस क्या है, औऱ इस पर नियंत्रण कैसे बना सकते है...

एमवे का होम केअर प्रोडक्ट  ही क्यों  ले, और इससे हम अपना बिज़नेस वॉल्यूम किस तरह बढ़ा सकते है....

एमवे का पर्सनल केअर प्रोडक्ट ही क्यों...

Apsa 80 किसानों के लिए क्यों  जरूरी है..

ग्रुप नही टीम तैयार करना है...

काउंसलिंग प्रोसेस को अपने टीम में सेट कर...

PC और ABO की समझ ज़रूरी है...

टाइटस टीम क्या है, तालमेल कैसे बनाये...

टिकेट सेटलमेंट ..फ्रीडम की तैयारी...

आउटसाइड ग्रुप कैसे तैयार करे....

4 pillars of partnership...

FPO और स्टेप अप ऑफर, ग्रोथ स्ट्रेटेजी..

चुम्बक बनने का बिज़नस है एमवे, न की लोगो के पीछे भागने का बिज़नस...

CTM का महत्व...

Inbody band.. शरीर में सही फैट की मात्रा...

Take control of ur BUSINESS...

...........अब रुकना नही है।।

Wednesday, 25 January 2017

FOLLOW UP कैसे करे

हेल्लो फ्रेंड्स, नमस्कार,

आज के PASE मीटिंग में आप सभी का स्वागत है। PASE मीटिंग हमारे लीडरशिप का विकास करने का एक छोटा पर बहुत ही महत्यपूर्ण इवेंट है।

मुझे उम्मीद है आज के मेरे विषय से आप सभी को लाभ मिलने वाला है। आज का मेरा विषय फॉलो अप कैसे करे और क्या फोकस करे। 

फॉलो अप का मतलब पुनः  मिलना , ४८ घंटे में नए लोगो से सम्पर्क करना चाहिए।   
फॉलो अप का उद्देश्य लोगो की ज़रूरत को समझना और उन्हें सही समाधान उपलब्ध कराना।
फॉलो-अप करते समय हमे सवाल पूछने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सुनने की आदत आपको लीडर बनाता है।

मछली को पकड़ना है तो काटे में क्या लगाएंगे, जो आपको पसंद है, या जो मछली को पसंद है। अगर आप काटे में रसगुल्ला लगाते है, तो मछली कभी नही आएगी।
लोगो के पास उनकी समस्या है, और हमारे पास समाधान है, ये मेरा विश्वास है। 

सवाल पूछने का कुछ उदहारण :

फॅमिली में आपके कौन कौन रहता है। 
बच्चे कौन कौन सी क्लास में है। 
कितना साल हो गया इस सर्विस में। 
इसके पहले आप क्या करते थे। 
भविष्य के बारे में आप क्या सोचते है। 
सेकंड इनकम के बारे में आपकी क्या राय है। 
नई ट्रेंड , वर्क फ्रॉम होम , इससे आप क्या समझते है। 
डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री के बारे में क्या राय
डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री में किसी सफल व्यक्ति से मिले है। 
न्यूट्रीशन के बारे में आपकी क्या राय है। 

क्या आप अपने फॅमिली के हर लोगो का व्यक्तित्व निर्माण चाहते है। 

FOLLOW UP का उद्देश्य :

FOLLOW UP का उद्देश्य लोगो का डर , उनका भय, उनकी शंका को दूर करना , फॉलो अप का उदेश्य क्या होता है। उनकी ज़िन्दगी को समझना, उनकी ज़रूरत  को समझना,और उन्हें विश्वास दिलाना की वो आपके साथ पार्टनरशिप में वो सब चीज़े प्राप्त कर सकते है। अपने  विज़न को  विश्वास में बदलना और फिर नए लोगो को मन्ज़िल तक पहुचने का सही सही रास्ता दिखाना।

फॉलो-अप किसका किसका होना चाहिए। 

अपने कस्टमर्स को प्रोडक्ट्स देने के बाद 

एमवे बिज़नेस में हमे अपने कस्टमर्स का फॉलो अप होना चाहिए। एक बार जब हम उन्हें प्रोडक्ट देते है , तो दो तीन दिन में फॉलो अप कॉल कर ले और प्रोडक्ट से किस तरह  लाभ पहुंच रहा है , उनसे जानकारी ले ले। उसके बाद हमे संभावित समय अपने डायरी में लिख लेना चाहिए की पुनः हम इनसे कितने दिन में बात करे , ताकि उन्हें जब पुनः आर्डर करना पड़े, हमारी सेवा उपलब्ध  हो ।

नए लोग जिन्हे टेक्नो पैक से वीडियो लिंक भेजा है।

 जब हम नए लोगो को टेक्नो पैक से वीडियो लिंक भेजते है ,तो फिर उनसे पुनः सम्पर्क करना सबसे ज़रूरी एक्टिविटी है।  आप उनसे व्हाट्सअप मैसेज से भी फॉलो अप कर  सकते है। आपको जो वीडियो लिंक मैंने भेजा था , उम्मीद है अपने देख लिया होगा।  मुझे आपका अनुभव आपका फीडबैक जानना है। मैं आपको आज शाम को फ़ोन करूँगा। 
 हो सकता है आपके मैसेज पर वो मौन रहे।  आप उन्हें फ़ोन करे , हो सकता है , वो फ़ोन उठाये या हो सकता है वो फ़ोन न उठाये। अगर वो फ़ोन नहीं उठाते है तो खबराए नहीं, अभी वो आपसे घबरा रहे है, क्या बोलू, मैं तो अभी सुना नहीं हु।  
आप दूसरा मैसेज भेजिए , अगर 
  
नए कैंडिडेट जिन्हे हमने प्लान दिखाया है | 

लिंक भेज कर प्लान दिखाना आना चाहिए।  अब आप इंतज़ार न करे की जब लॉक डाउन खत्म होगा तब हम उनके घर जा कर प्लान दिखाऊंगा। 
लिंक भेजकर ज़ूम मीटिंग में प्लान दिखाना  एक आदत बननी चाहिए।  हम किस तरह  शेयर  स्क्रीन  करे और पीडीऍफ़ से  बिज़नेस प्लान और हेल्थ प्लान दिखाए। 
ऑनलाइन ही उनसे  सवाल पूछ कर एमवे के रिवार्ड्स से परिचित कराये।  फॉलो अप में उन्हें भविष्य में उन्हें और उनके फॅमिली को क्या क्या मिल सकता है , उसको हाईलाइट करे।   फॉलो अप में मेंटरशिप प्रोग्राम के बारे में अवश्य बताये। लिगेसी इनकम के बारे में ज़रूर बताये। स्किल इंडिया के अंतर्गत भारत सरकार एमवे के  एड्स को ट्रेनिंग  कर के सर्टिफिकेट  उपलब्ध  करा  रहा   है। स्कूल में १२वी क्लास के कॉमर्स के विद्यार्थी को डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नेस में एमवे को पढ़ाया जा रहा है।
   
US में पिछले 6 साल में 20% मिलियनेयर एमवे कांसेप्ट ने पैदा किया है।

नए डाउन लाइन से :

अपने नए डाउन लाइन से हर दिन शाम को बातचीत करे और उनको सही मार्गदर्शन करे।  अगर बड़े लेवल का लीडर है तो हफ्ते में दो बार , या 15% लीडर या सिल्वर है तो सप्ताह में एक बार।  रिव्यु मीटिंग की एक आदत होनी चाहिए। हम जब अपने लोगो से संवाद करते है तो हम एक दूसरे से ऊर्जा लेते है।एक दूसरे का हौसला बढ़ता है।  उद्ममी का काम होता है वो देखे की उसके टीम में हर लोग गोल सेट कर के काम कर रहे है और एक दूसरे का हौसला बढ़ा रहे है।  

इन्ही बातों के साथ मैं अपनी बातों पर विराम लगाता हु।

आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद।

मेरी शुभकामनाये।

अब रुकना नही है।

सवाल  : ( इन सवालों का जवाब लिख कर अपना नोट्स तैयार कर ले )

1. फॉलो अप से आप क्या समझते  है। 
2. फॉलो-अप कितने घंटे में होना चाहिए। 
3. फॉलो-अप में किन बातो का ध्यान रखना चाहिए। 
4. फॉलो अप हमे किन किन स्थिति में करना चाहिए। 
5. उस में डायरेक्ट सेल्लिंग की एक सफलता का उदहारण दीजिये। 
6. उद्ममी का मुख्य काम क्या होता है।
7.  नए डाउन लाइन से हमे कब बात करना चाहिए।