Thursday 25 June 2020

PERSONAL VOLUME कैसे बढ़ाएं


PERSONAL VOLUME पर्सनल वॉल्यूम अपना कैसे बढ़ाये

100 % यूजर बने 

पहला नियम आप एमवे प्रोडक्ट को घर पर यूज़ करें । 

जब हम एमवे प्रोडक्ट खुद घर में उपयोग करना शुरू कर देते है तो १०० पीवी की सोच हमारे अंदर पैदा हो जाती है।  
पर्सनल वॉल्यूम बढ़ाना हमारी सोच होती है। एक निर्णय होता है।  एमवे बिज़नेस में अगर हमको अपने पर्सनल वॉल्यूम को बढ़ाना है तो सबसे पहले  खुद एमवे प्रोडक्ट का 100 % यूजर बनना होगा। । प्रोडक्ट की जानकारी के साथ उसके फायदे को महसूस करना सबसे महत्पूर्ण काम है।   
प्रोडक्ट को नाम से जानना होगा।  उसे याद करना होगा।  एमवे के पुरे कैटेगरीज  और ब्रांड्स का नाम याद रखना होगा।  इन सभी कैटेगरीज और ब्रांड्स में कौन कौन सा प्रोडक्ट है उसके नाम को याद रखना होगा। 

अपना टेस्टीमोनियल ( अनुभव ) को तैयार कर ले।  

जब हम प्रोडक्ट को यूज़ करते है तो उसके नाम और फायदे खुद ब खुद दिल में उतर जाते  है। आप अपनी कहानी को याद करे, पहली बार आप SA 8 किस तरह यूज़ किये थे। पहली बार आप चेरी आयरन , या काल मैग डी , डेली, प्रोटीन या फेस वाश या फिर कोई अन्य प्रोडक्ट, उस  याद कीजिये वो ही  आपका टेस्टीमोनियल है। कहानी को याद कीजिये कैसे आपका अपलाइन आपको प्रोडक्ट समझा रहा था और आपके दिमाग में प्रोडक्ट को  ले कर कोई उल्टा विचार आया  था , फिर ट्रेनिंग के बाद प्रोडक्ट की अंदर की बात समझ में आई फिर मैं इस प्रोडक्ट से हमेशा हमेशा के लिए आप जुड़ गए, ये हुआ आपका टेस्टीमोनियल। 


अपना पहला आर्डर  फर्स्ट वीक में करने की आदत बनाये। 

आपका पर्सनल वॉल्यूम की शुरुआत फर्स्ट वीक आर्डर से शुरू होनी चाहिए। अपने वेरिफाइड कस्टमर को भी आप फर्स्ट वीक का माइंड सेट करे, आगे वो अपना फर्स्ट वीक में आर्डर करते है तो उन्हें फर्स्ट वीक आर्डर के लिए रिकॉगनाइज किया जायेगा।
फर्स्ट वीक गोल के फोकस से ही हम बड़ा बिज़नेस कर सकते है। 
जब टीम में बहुत सारे लोग लगभग आपके अलग अलग टीम में 20 लोग फर्स्ट वीक गोल पर फोकस हो जाते है तो आपका बिज़नेस फर्स्ट वीक में 2500 से 3000 पीवी हो जाता है और मंथ एन्ड तक 21% यानि 10 लाख महीने का शुरू हो जाता है।
अगर आप फर्स्ट वीक पर फोकस नहीं हो रहे है, यानि आप अपनी सफलता को विलम्ब कर रहे है।
100 पर्सनल PV यानी 11000 का आर्डर फर्स्ट वीक में हो जाना चाहिए। फर्स्ट वीक में 100PV अगर दबाव लग रहा है, इस दबाव को हम अपने कस्टमर से हल्का कर सकते है। 
दुनिया के बड़े बड़े बिज़नेस का दबाव को कस्टमर से ही हल्का किया जाता है। 100 करोड़  हो या 1000 करोड़ का बिज़नेस हो, सभी को कस्टमर हल्का कर देता है। तो आपके 20 हज़ार का वॉल्यूम की क्या बात है।  हम सभी को अपने 200PV पर फोकस महीने में बना कर रखना होगा।  
आपका पर्सनल PV आपकी सैलरी के डेट पर निर्भर नही होना चाहिए बल्कि कस्टमर से संबंध  पर होनी चाहिए। कस्टमर से आपके सम्बन्ध कैसे है। क्या आपने अपने कस्टमर की लिस्ट तैयार कर ली है। क्या आप अपने कस्टमर के यहाँ विजिट करते है।  


दूसरा नियम अपने संभावित कस्टमर का लिस्ट बनाये 

अपने संभावित कस्टमर का लिस्ट तैयार कर ले।  डेमो किसको दिखाना है उसकी तैयारी पहले करने में ही समझदारी है।  ये और बात है , कुछ कस्टमर आपको यहाँ वहाँ मिल जाते है। अपने कस्टमर का एक ब्रॉड कास्ट ग्रुप तैयार कर ले। उन्हें प्रोडक्ट सम्बन्धित जानकारी देते रहे। मैसेज के साथ साथ उनसे बीच बीच में बात भी करे।  कस्टमर से आपके सम्बन्ध अच्छे होने चाहिए।  

कस्टमर से उनकी कहानी सुने।

कहानी सुनना यानी लोगो में अपनी लीडरशिप के प्रति विश्वास पैदा करना। 
हर व्यक्ति की अपनी छोटी से कहानी होती है। अगर आप कुछ समान लेते है, तो उसके पीछे कोई कहानी हो। 
और खास कर जब कोई अच्छी चीज़ आप लेते है, तो उसकी कहानी तो बराबर कुछ न कुछ होगी। 

अपने कस्टमर को पहले जाने। उनकी कहानी सुने।अपनी कहानी सुनाने में न लग जाये।  दुनिया मे हर आदमी अपनी कहानी दूसरे को सुनाना चाहता है। 
माँ बाप आपने बच्चो की कहानी सुनते है , गुरु आपने शिष्य का कहानी सुनने में आनंद लेता है , आपको भी अपने डाउन लाइन की कहानी सुनने में आनंद लेना चाहिए। 

दूसरे की कहानी सुनने का किसी के पास समय नही होता है।  जो कहानी सुनता है, उसे लोग प्यार करते है। उस पर विश्वास करते है। उसकी बात मानते है। 

लोगो की कहानी सुनने की आदत बनाये। आप के कस्टमर की संख्या तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएगी। 
उनसे बातचीत के दौरान ही आप अपने कस्टमर और अपने ADS को ढूंढ पाएंगे। 

10 सॉलिड कस्टमर ढूंढे ।

अगर आपके पास 10 कस्टमर नही है, तो पहले 10 कस्टमर का लक्ष्य तय करें। आपके दोस्त, आपके पड़ोसी, आपके रिश्तेदार, उनको अपने प्रोडक्ट का पहले डेमो दे। डेमो के साथ 10 कस्टमर बनाना आसान होता है। 
किस किस क्षेत्र में एमवे के प्रोडक्ट उपलब्ध है, इसे जानिए। पर्सनल केअर, होम केअर, स्किन केअर, हेल्थ एंड वेलनेस , एग्रो केअर, एयर प्यूरीफायर, एमवे क्वीन। हर कैटेगोरीज़ के हमारे कस्टमर होना चाहिए। आप डेमो करते रहे , फ़ोन कॉल करते रहे, आपका कस्टमर बेस मज़बूत होता रहेगा। किसी भी कम्पनी का बेस , उसका आधार, उसके कस्टमर ही होते है।

तीसरा नियम, क्या आप अपने कस्टमर को को डेमो दिखा रहे है। 

डेमो दिखा कर हम लॉयल कस्टमर तैयार करें जब आप अपने कस्टमर को डेमो दिखाते है, तो उनकी लॉयल्टी एमवे प्रोडक्ट आ जाती है। उन्हें भी एमवे प्रोडक्ट उपयोग करने के करने का एक कारण मिल जाता है। ।

क्या आपके पास डेमो किट है। अगर नही है, तो अपने अप लाइन के साथ बैठ कर सलाह लेले।

याद रखे सेल्स की दुनिया  अगर किसी को ट्रेक्टर गांव में बेचना होता है, तो पहले वो गांव में उसका डेमो देता है।
आपको कोट लेना होता है तो आप पहले कोट पहन कर आईना के सामने डेमो लेते है।
आपको लैपटॉप का डेमो दिया जाता है, मोबाइल का डेमो ।
प्रोडक्ट का टच एंड फील जब आप कर लेते है तो उस समान को खरीदने का निर्णय आसान हो जाता है।
कार  हो या मोटरसाइकिल हर जगह पहले डेमो फिर खरीदी।

महीने की पहले 3 दिन गोल सेटिंग और कस्टमर से फ़ोन कॉल से होना चाहिए।

एमवे में पिछले 60 सालों से डिस्ट्रीब्यूटर अपने कस्टमर डेमो से ही तैयार करते है। 
जब आपके कस्टमर सेट हो गए तो उन्हें हर माह पहले 2 या 3 दिन में फ़ोन लगाए। ये रिलेशनशिप कॉल, सर्विस कॉल, है। फोन करने वाला इंसान दूसरे को VIP फीलिंग देता है। 
अगर वो आपके कस्टमर है  तो उनका प्रोडक्ट उपयोग का अनुभव ले। 
ज़रूरत के हिसाब से डोज़ में बदलाव करना है।

महीने का क्या क्या प्रोमो है, बताये। अपने ADS और PC का एक  ब्रॉडकास्ट ग्रुप बना ले। प्रोडक्ट प्रोमो से कस्टमर को किस प्रकार का लाभ , उनके निवेश पर  प्राप्त होगा, बताये । कस्टमर अपनी खरीदी में आफर और बचत चाहता, दोनों चाहता है .. और हमें ये बताना जरूरी है । हमारा लक्ष्य कस्टमर सर्विस है। सन्तुष्ट कस्टमर हर बिज़नेस की जान है।

आप अपनी फर्स्ट वीक को कस्टमर के फ़ोन कॉल्स से ही कंट्रोल कर सकते है। जब आप 10 कस्टमर को 100 PV प्रोडक्ट की सर्विस देना सीख जाते है , तो आपका सफलता के प्रति विश्वास बढ़ जाता है। 
फिर कस्टमर से आपका महीने में 200 पर्सनल पॉइंट होता है या 500 सब कुछ आपके फोकस और आपके कस्टमर से रिलेशनशिप पर निर्भर होता है।

कहानी सुनने का डुप्लीकेशन 

दूसरी ज़रूरी बात है डुप्लीकेशन, जो काम आप कर रहे है, वो आपके टीम में लोग करना शुरू कर दे। 
बिना टीम में डुप्लीकेशन का विचार डाले आप बड़ा बिज़नेस नही कर सकते है। डुप्लीकेशन की शक्ति से आप सुपर हीरो लोगो को नज़र आने लगते है। 
टीम में हर एक व्यक्ति दूसरों की कहानी सुने। जब आप लोगो की कहानी सुनते है तो आप उनसे कनेक्ट हो जाते है। उनकी नौकरी की कहानी, उनकी शादी की कहानी, उनके बच्चो के सपने की कहानी। कहानी सुनने से आप एक दूसरे के नज़दीक आते है। आप एक दूसरे को अपने लगने लगते है।
10 कस्टमर बना कर काम करना शुरू करें।
 इसी वर्क एथिक को और इस वर्क कल्चर को हमारे टीम में डुप्लीकेशन होना ज़रूरी है। 
डुप्लीकेशन या कंपाउंडिंग एक एक व्यक्ति के निर्णय से शुरू हो जाता है। 
डुप्लीकेशन समूह में कभी भी पैदा नही होता है। 
इसलिए सबसे पहले ये निर्णय आपको लेनी है, ये संकल्प आपको लेनी है, की महीने के पहले 2 दिनों में मैं अपने 10 कस्टमर को फ़ोन लगाऊँगा। और अपने बिज़नेस में सन्तुष्ट कस्टमर बनाऊँगा।

100 पर्सनल pv फर्स्ट वीक में हमारे सामने एक छोटा सा चैलेंज है, और मैं इसे ओवरकम करूँगा।

मेरी शुभकामनाएं।।

सवाल :  ( इन सवालों का जवाब लिख कर अपना नोट्स तैयार कर ले )

1. 100 पीवी की सोच हमारे अंदर किस तरह पैदा होगी। 
2. 100 PV हम फर्स्ट वीक में किस तरह कर सकते है। 
3. एमवे प्रोडक्ट को नाम से जानना क्यों ज़रूरी है।
4. कस्टमर बनाने का क्या नियम है। 
5. फर्स्ट वीक गोल पर फोकस होना क्यों ज़रूरी है।
6. टेस्टीमोनियल से आप क्या समझते है। 
7. लोगो की कहानी सुनना क्यों ज़रूरी है। 
8. 21% बिज़नेस के लिए लगभग टीम में कितने लोगो को फर्स्ट वीक गोल 
    पर फोकस होने की ज़रूरत होती है। 
9. पहले डेमो फिर खरीदी इसका क्या तातपर्य है। 
10. महीने के पहले 3 दिन क्या काम करना चाहिए।
11. टच एंड फील से क्या तातपर्य है। 
12. टीम में डुप्लीकेशन की बात समझानी क्यों ज़रूरी है।  







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